Saturday, October 29, 2011

सिर्फ गया-जहानाबाद में हैं 400 अवैध क्रशर


Oct 28, 11:24 pm
पटना, जागरण ब्यूरो
अकेले गया और जहानाबाद जिले में 400 अवैध क्रशर रहे हैं। यह सूबे में आर्थिक अपराधियों की सक्रियता का नमूना है। पुलिस ने जब शुक्रवार को इन क्रशरों के खिलाफ अभियान शुरू किया, तो यह बात सामने आयी कि इस 'अपराध' की आड़ में मोटी राशि का घालमेल चल रहा था। इसके हिस्सेदारों में कई वैसे लोग भी थे, जिन पर रोकथाम की जिम्मेदारी थी।
डीजीपी अभयानंद ने बताया कि जिन एक दर्जन क्रशर को छापेमारी के बाद बंद किया गया है, उन पर सरकार को 40 से 50 लाख रुपये का चूना लगाने की बात है। यह आकलन अभी पूरा नहीं हुआ है। अनुसंधान थोड़ा समय ले सकता है, क्योंकि छोटी-छोटी बातों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कई विभागों के अफसरों को लेकर पुलिस ने अपना यह अभियान चलाया था।
इस अभियान की परिधि में कई अन्य जिले भी आ सकते हैं। पहले चरण में पुलिस गया और जहानाबाद के स्टोन क्रशरों को खंगालना चाहती है। यह रिपोर्ट भी पक्की है कि लाइसेंस वाले क्रशर भी बड़े स्तर पर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। आज कुल 11 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी हुई है।
डीजीपी ने बताया कि क्रशर बंद होने के बाद वहां काम कर रहे मजदूरों के सामने जीविका की समस्या उत्पन्न न हो, इसका ख्याल रखा जा रहा है। छापामारी में गया जिले के डीडीसी को भी रखा गया था। क्रशर में काम करने वाले मजदूरों को मौके पर ही मनरेगा के जाब कार्ड दिये गये हैं।

No comments: