Sunday, March 25, 2012

Abhayanand : आईआईटी परीक्षा देने जा रहे हैं तो उससे पहले इन्हें पहचान लीजिए!

पटना। डीजीपी अभयानंद पुलिस में अभिनव प्रयोगों से चर्चा में हैं। लेकिन सुपर 30 के संस्थापक के रूप में उनकी पहचान फिर भी गाढ़ी है। अपने मेंटरशिप में अलग-अलग छह सुपर 30 संस्थान चलाने वाले अभयानंद ने कोचिंग जगत के लिए नजीर पेश की है। गरीब किंतु मेधावी छात्रों को आईआईटी की मुफ्त तैयारी कराने वाले इन संस्थानों के 91 वैसे बच्चों की लिस्ट जारी की गई है जो आईआईटी प्रवेश परीक्षा देंगे।
 
इनमें 30 बच्चे कानपुर स्थित गेल उत्कर्ष सुपर 100 के, पंद्रह छात्र दिल्ली स्थित अभयानंद सुपर 30 के, गुवाहाटी स्थित ओआईएल इंडिया सुपर 30 के आठ, जोरहट स्थित ओआईएल इंडिया सुपर 30 के पांच, पटना स्थित रहमानी सुपर 30 के 18 और गया स्थित मगध सुपर 30 के 15 छात्र शामिल हैं। शनिवार को पटना के बीआईए हॉल में इस बावत आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अभयानंद के अलावा संस्थान से जुड़े कृष्णमूर्ति, शब्बीर उल हुदा, पंकज आदि मौजूद थे।
 
ताकि हर कोई क्रॉस चेक कर सके अभयानंद ने बताया कि पिछली बार उन्होंने अपनी देख-रेख में चल रहे सुपर 30 से आईआईटी की तैयारी करनेवाले छात्रों की लिस्ट परीक्षा बाद लेकिन परिणाम से पहले जारी की थी। इस बार परीक्षा से पहले जारी किया गया है। आठ अप्रैल को आईआईटी प्रवेश परीक्षा होनी है। अभयानंद ने बताया कि अब हर कोई यह पता लगा सकेगा कि उनके मार्गदर्शन वाले सुपर 30 से कौन छात्र परीक्षा में बैठनेवाले हैं और फिर परिणाम आने पर मिलान कर सकेंगे।
 
बड़े उपक्रमों की दिलचस्पी बढ़ी
 
अभयानंद ने सुपर 30 की नींव दस साल पहले गणितज्ञ आनंद के साथ डाली थी। कुछ वर्षो बाद दोनों की राह अलग हो गई और चार साल पहले अभयानंद ने मुस्लिम पूंजीपतियों के सहयोग से पटना में रहमानी सुपर 30 शुरू किया। फिर गेल, ऑयल इंडिया, पावर ग्रिड, आईजीएल जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े उपक्रमों ने सीएसआर यानि कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के तहत देश के कई जगहों पर सुपर 30 संस्थानों के संचालन में आर्थिक मदद दी।
 
दस महीने की मुफ्त काउंसलिंग
 
अभयानंद सुपर 30 संस्थानों में वंचित तबके के मेधावी छात्रों को दस महीने की आवासीय कोचिंग मुफ्त दी जाती है। पिछले चार वर्षो में लगभग सौ छात्र आईआईटी निकाल चुके हैं। 

No comments: